केदारनाथ हाईवे पर हुई पत्थरों की बरसात

0
78

रूद्रप्रयाग। उत्तराखंड में भारी बारिश से आई आपदा के बाद लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। रुद्रप्रयाग मुख्यालय स्थित केदारनाथ हाईवे पर हनुमान मंदिर से संगम बाजार तक पहाड़ी से हर दिन पत्थरों की बरसात हो रही है। पैदल चलने वाले लोग और वाहन चालक पत्थर गिरते समय जान बचाकर भाग रहे हैं। यदि इस संवेदनशील स्थान में जल्द सुरक्षा के इंतजाम न हुए तो कभी भी यहां बड़ा हादसा हो सकता है।
बीते कई सालों से नगर रुद्रप्रयाग में प्राचीन हनुमान मंदिर से लेकर संगम बाजार और लोनिवि कार्यालय तक पहाड़ी से पत्थर गिरने का सिलसिला जारी है। इस स्थान पर पूर्व में भी जनहानि हुई है जबकि बीते कुछ दिन पहले यहां एक यात्री की पत्थर लगने से मौत हुई। इस घटना के बाद भी लगातार पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं।
कई बार हाईवे के दोनों ओर वाहन काफी देर तक रुक रहे हैं। शनिवार सुबह पहाड़ी से जंगली जानवरों के साथ ही बंदरों की आवाजाही होने से काफी देर तक पत्थरों की बरसात होती रही। इस दौरान कई वाहन भी बाल-बाल बचे। पैदल चलने वाले लोग, दूध और सब्जी के साथ ही कई जरूरी सामग्री लेने आए गांव के लोग भी जान जोखिम में डालकर आवाजाही करते दिखे।