पूर्व दायित्वधारी अजेंद्र अजय ने सीएम धामी से की भेंट, कौड़ियों के भाव जमीन खरीदने की जांच की मांग

0
79

देहरादून। भाजपा नेता व पूर्व दायित्वधारी अजेंद्र अजय ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट कर नैनीताल जिले की धारी तहसील के सरना गांव में बड़ी संख्या में एक समुदाय विशेष के लोगों द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों को डरा-धमका और लालच देकर उनकी भूमि कौड़ियों के दाम खरीदने का मामला उठाया। उन्होंने मुख्यमंत्री से प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच की मांग की।
अजेंद्र ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि विगत माह 21 व 22 सितम्बर को सरना गांव में एक साथ 13 लोगों द्वारा भूमि की रजिस्ट्री की गई। यह भूमि अनुसूचित जाति के लोगों की है और खरीदने वाले सभी एक समुदाय के हैं। सभी खरीदार अलीगढ़ व संभल आदि के हैं। भूमि विक्रय करने वाले कुछ व्यक्तियों की पत्नियों द्वारा धारी के उप जिलाधिकारी को लिखित में शिकायत भी की गयी है। अपनी शिकायत में उक्त महिलाओं ने कहा है कि उनके पतियों द्वारा अपनी भूमि के पंजीकृत बैनामे कर दिए गए हैं, जिसका प्रतिकूल प्रत्यक्ष व परोक्ष प्रभाव उनके परिवार पर पड़ रहा है। उन्होंने यह भी शिकायत की है कि उक्त भूमि पर बैंक ऋण भी लिया गया है।
भाजपा नेता ने कहा कि जो भूमि बेची गयी है, उसमें सह खातेदार भी हैं। एक भूमि में एक सह खातेदार द्वारा इस सम्बन्ध में धारी के तहसीलदार के न्यायालय में एक वाद भी दाखिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह भी जानकारी मिली है कि उक्त भूमि को बाजार भाव के विपरीत कौड़ियों के भाव ख़रीदा गया है। उन्होंने कहा कि खरीददारों ने भूमि का लेनदेन नकदी के माध्यम से किया है। इससे यह संदेह पैदा हो रहा है कि भूमि की खरीद फरोख्त में किसी एक व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा बेनामी संपत्ति खरीदी जा रही है। मुख्यमंत्री धामी ने मामले की समुचित जांच करने का आश्वासन दिया है।