दूबाई से दून में चल रहा था क्रिकेट पर ऑन लाइन सट्टा

0
177

पटेलनगर पुलिस ने किया भंडाफोड
दो आरोपियों को किया गिरफ्तार
2 बैंक अकांउट किए सीज
देहरादून। कोतवाली पटेलनगर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने दुबई से संचालित किये जा रहे ऑनलाइन सट्टा गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस ने देहराखास पटेलनगर से ऑनलाइन सट्टा संचालित कर रहे 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से 2 लैपटॉप, 1 जीओ फाइबर, 6 मोबाइल एवं अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। साथ ही पुलिस ने मुंबई स्थित 2 बैंकों में सट्टा की जमा किए गये 15 लाख रुपए को सीज कर दिया है।
पटेलनगर पुलिस को सूचना मिली कि काली मंदिर देहराखास के निकट एकेडमी ऑफ क्रिएटिव ट्रेनिंग एण्ड स्किट की बिल्डिंग के द्वितीय तल फ्लोर पर कुछ लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से सट्टा खिलवा रहे हैं। जिसमें ऑनलान ही पैसों का लेन-देन किया जा रहा है। सूचना पर पुलिस ने एक टीम गठित की। जिसके बाद टीम ने दबिश देकर सट्टे में लिप्त 2 लोगों को गिरफ्तार किया। इसमें एक का नाम मनीष और दूसरे का नाम प्रकाश सिंह है। दोनों अलग-अलग लैपटॉप पर क्रिकेट  वेबसाइटबेट9 डॉट कॉम खोलकर महादेव बुक होम पेज पर जाकर ग्राहकों को सट्टा खिलवा रहे थे।
आरोपियों के कब्जे से 6 मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। जिनमें से एक मोबाइल फोन में 102 रिफिल लिखा होना पाया गया। जिससे आरोपी सट्टा लगाने वाले ग्राहकों को वेबसाइट की जानकारी, डैमो व सट्टा लगाने के लिए रुपयों को आनलाइन जमा करने की जानकारी व्हाट्सएप के माध्यम से दिया जाना पाया गया। दूसरे मोबाइल फोन पर 102 विड्राल लिखा पाया गया। जिसका इस्तेमाल आरोपी ग्राहक के सट्टा जीतने पर उनके खाते की जानकारी प्राप्त करने एवं उनकी खातों में रुपए जमा करने के लिए करते थे। 2 अन्य मोबाइल में से एक में आईसीआईसीआई बैंक का एप, जिसमें खाता एवरग्रीन एण्ड फूड वेजिटेबल नाम से तथा दूसरे फोन में एयू बैंक 0101 का एप था। जिसमें खाता ग्लोबल ट्रेडिंग के नाम से पाया गया।
आईसीआईसीआई बैंक खाते में आरोपियों द्वारा सट्टे से जमा की गयी कुल धनराशि 13,16,000 और एयू बैंक 0101 में कुल 2 लाख रुपए जमा थे। कमरे से अन्य दस्तावेज एक रजिस्टर एवं एक कॉपी जिसमें सट्टा का लेखा-जोखा था, पुलिस ने बरामद किया गया। सट्टे का संचालन लगातार 24 घंटे कुल 8 लोगों द्वारा किया जाता था। जिसमें ये 6-6 घंटे की शिफ्ट में 2-2 लोग मिलकर काम करते थे।
इसके आलावा 3 अन्य को अपने नियंत्रण में 8 लोगों को सट्टा खिलाते पकड़ा गया। आरोपियों के दोनों अकाउंट मुंबई स्थित बैंक में हैं। जिनमें जमा सट्टे की कुल 15,26,000 जमा है। पुलिस ने इस खाते को सीज कर दिया है।