अवैध रिजार्ट पर हथौड़ा चलाने की तैयारी

0
35

 

राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में 36 अवैध रिजार्ट

देहरादून। अंकिता हत्याकांड के बाद चर्चाओं के केंद्र में आए अवैध रिजार्ट पर शिकंजा कसने का काम अब तेजी से किया जा रहा है। अकेले राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में बने 36 रिजार्ट्स मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए हैं जिसमें वनतरा सहित सभी रिजार्ट पर कार्रवाई करने के निर्देश एनजीटी द्वारा उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दे दिए गए हैं। पार्क प्रशासन को अभी यह निर्देश नहीं मिल सके हैं। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि आदेश मिलते ही इन पर कार्रवाई की जाएगी।
अंकिता मर्डर केस की जांच कर रही एसआईटी टीम की मुखिया पी रेणुका देवी का कहना है की वनतरा रिजॉर्ट के पास कोई एनओसी नहीं है और न उसके पास फायर की एनओसी है। उन्होंने कहा कि वनतरा का संचालन अवैध रूप से किया जा रहा था। यहां यह उल्लेखनीय है कि पर्यटन से जुड़े होटल और रेस्टोरेंट तथा धर्मशाला आदि के लिए सराय एक्ट प्रभावी था जिसे खत्म कर उत्तराखंड टूरिज्म बोर्ड बनाया गया जिसके जरिए होटल, होमस्टे तथा रेस्टोरेंट्स और रिजार्ट द्वारा पंजीकरण कराए जाने की व्यवस्था है, लेकिन विडंबना यह है कि प्रभावशाली व रसूख वाले लोगों द्वारा उत्तराखंड में रिजार्ट बनाने के लिए कभी किसी कानूनी नियमों का पालन करने की जरूरत ही नहीं समझी गई।
बीते एक दशक में राज्य में कुकुर मुत्तों की तरह रिजार्ट तो उत्तराखंड की धरती पर खड़े हो गए लेकिन इनके द्वारा न उत्तराखंड टूरिज्म बोर्ड में रजिस्ट्रेशन की जरूरत समझी गई और न ही एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) और फायर सेफ्टी विभाग से किसी तरह की एनओसी लेने की जरूरत समझी गई। खास बात यह है कि शासनकृप्रशासन द्वारा भी कभी इनकी तरफ ध्यान नहीं दिया गया। खास बात यह है कि मौज मस्ती का अड्डा बने इन रिजार्ट में क्या धंधा होता है इस पर भी कभी गौर नहीं किया गया। अब अंकिता हत्याकांड के बाद जब इनकी हकीकत सामने आई है तो इन अवैध रिजार्ट की जांच शुरू हुई। और इन पर हथोड़ा चलाने की तैयारी की जा रही है। आज नैनीताल मे भी तीनकृचार रिजार्ट पर कार्रवाई की गई है। राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में जांच के दौरान जिन रिजार्ट में अनियमितताएं मिली है उनमें पनाबी रिसार्ट, वंदेमातरम कुंज, डाउन टाउन रिसार्ट, जी वेलेज रिसार्ट, लीफ शेड रिसार्ट, वनन्तरा रिसार्ट, राजाजी रिट्रिट रिसार्ट, आरएफसी रिसार्ट, वाइल्ड ट्रेल रिसार्ट, जंगल लोर वाइल्ड लाइफ रिसार्ट, द नीरज फारेस्ट रिसार्ट, आर्य समाज मंदिर, योग आश्रम गंगा, ज्योर्लिंगेश्वर बंगलामुखी धाम गंगा, वन तरंग महादेव पानी रिसार्ट, फारेस्ट रिसार्ट सनियार, आश्रम महादेव पानी, आश्रम सनियार, द नेचर रिसार्ट, भूखंडी, हीराखाल, सूलिन जंगल लाज, भूखंडी हीराखाल आदि नाम शामिल है।