राजपुर विधानसभा सीट में सबसे पहले आएगा रिजल्ट

0
51

देहरादून। उत्तराखंड में मतगणना 10 मार्च को चुनाव परिणाम आने की शुरुआत देहरादून की राजपुर सीट से हो सकती है, जबकि हरिद्वार जिले की ज्वालापुर, भगवानपुर और रुड़की में मतगणना थोड़ा लंबी खिंच सकती है। हालांकि चुनाव की स्थिति 11 बजे तक साफ होने लगेगी, जबकि दोपहर बाद दो बजे तक अंतिम चुनाव परिणाम भी आ जाएगा।
रिजल्ट में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि मतगणना केंद्र पर विधानसभा वार कितने अधिक टेबल लगी हैं, साथ ही यह भी जरूरी हैं कि उस वहां कितने कम राउंड में मतगणना होनी है। इसके अलावा यदि किसी सीट पर पोस्टल बैलेट ज्यादा हैं तो भी समय प्रभावित हो सकता है।
यह पूरा गणित उस विधानसभा के बूथ पर निर्भर होता है, जहां कम बूथ होते हैं वहां उतने ही कम राउंड में मतगणना होगी। इस लिहाज से राजपुर सुरक्षित सीट पर सर्वाधिक 14 टेबल लगी हैं, जबकि यहां 11 राउंड ही मतगणना होगी। इसक अलावा रामनगर, जसपुर, नानकमत्ता, विकासनगर, कैंट, देवप्रयाग, प्रतापनगर, टिहरी, लालकुआं, भीमताल,नैनीताल में भी 14 टेबल पर 11 राउंड में मतगणना होनी है, लेकिन इन सीटों पर चूंकि राजपुर से अधिक पोस्टल बैलेट हैं, इसलिए राजपुर की मतगणना जल्द समाप्त हो सकती है।मतगणना केंद्रों पर सुबह पांच बजे से कर्मचारियों की आमद शुरू हो जाएगी। सबसे पहले रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के तहत कर्मचारियों को टेबल प्रदान की जाएगी। इसके बाद आठ बजे से पहले पोस्टल बैलेट से गिनती शुरू होगी, जबकि साढ़े आठ बजे से ईवीएम खुलेंगी।