स्वतंत्रता दिवस पर होंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

0
47

देहरादून। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सीमावर्ती चौकियों पर राज्य में बाहर से आने जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है बस अड्डे और रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षाबलों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
कल 15 अगस्त पर राजधानी दून सहित पूरे राज्य में स्वतंत्रता दिवस समारोहों का आयोजन किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोहों की सुरक्षा और शांतिपूर्ण आयोजन सम्पन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जिलो को पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। सीमा सुरक्षा के लिहाज से उत्तराखंड अति संवेदनशील माना जाता है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही नहीं रखना चाहता है इसलिए बीती रात से राज्य की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है।
राजधानी दून की सभी प्रवेश चौकियों पर आनेकृजाने वाले वाहनों और यात्रियों के सामान की चेकिंग की जा रही है। वहीं स्थानीय होटलों,ं धर्मशालाओं तथा रेलवे स्टेशन तथा बस अड्डों पर पुलिस नजर बनाए हुए हैं तथा आने जाने वालों की सघन चेकिंग की जा रही है। वहीं शहर में भी हर चौक चौराहे पर पुलिस की मुस्तैदी देखी जा रही है।
राजधानी दून में इस बार स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाला मुख्य कार्यक्रम परेड ग्राउंड में आयोजित नहीं किया जा रहा है क्योंकि यहां स्मार्ट सिटी के कार्य चल रहे हैं। राजधानी दून में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम पुलिस लाइन में आयोजित होगा जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में परेड की सलामी लेंगे तथा ध्वजारोहण करेंगे एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करेंगे व पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करेंगे।
स्वतंत्रता दिवस समारोह इस बार अमृत दिवस के रुप में मनाया जा रहा है। तथा कोविड के कारण समारोह में आगंतुकों की सीमा भी सीमित रखी गई है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा लोगों को संबोधित किया जाएगा तथा कुछ अहम फैसलों की घोषणा भी उनके द्वारा की जा सकती है। खास बात यह है कि इस बार भारत चीन सीमा की 17 पर्वत चोटियों पर तिरंगा फहराया जाएगा जिसमें उत्तराखंड की भी कई चोटिंया शामिल है।