देहरादून। शुक्रवार का दिन देहरादून के जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए भारी परेशानी लेकर आया, जब देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो (Indigo) ने अपनी सभी 12 उड़ानें अचानक रद्द कर दीं। इस अप्रत्याशित फ़ैसले से विभिन्न शहरों से दून आने और यहाँ से जाने वाले सैकड़ों यात्री एयरपोर्ट पर फंस गए, जिससे पूरे दिन अफरा-तफरी का माहौल बना रहा।
अचानक क्यों रद्द हुईं उड़ानें?
देहरादून एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश सी.एच. नेगी के अनुसार, इंडिगो की उड़ानें रद्द होने की मुख्य वजह नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा लागू किए गए नए सुरक्षा नियम हैं।
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DGCA के नए नियम: डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने पिछले महीने 1 नवंबर से ‘फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिट’ (FDTL) के नए नियम लागू किए हैं।
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क्रू की समस्या: इन नियमों के लागू होने के कारण इंडिगो के सामने पायलट और केबिन क्रू की कमी (Crew Shortage) की समस्या खड़ी हो गई है। क्रू की कमी के चलते एयरलाइन को अपनी वाणिज्यिक उड़ानें बुरी तरह लड़खड़ाने से बचाने के लिए यह फ़ैसला लेना पड़ा।

लगातार तीसरे दिन उड़ानें प्रभावित
इंडिगो की उड़ानें पिछले तीन दिनों से प्रभावित चल रही थीं, लेकिन शुक्रवार को यह संकट सबसे बड़ा हो गया जब अहमदाबाद, दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, पुणे, बंगलूरू और मुंबई सहित नौ विभिन्न शहरों की 12 उड़ानें रद्द कर दी गईं।
यात्रियों की मदद के लिए हेल्प डेस्क
उड़ानें रद्द होने के बाद यात्रियों को हुई भारी परेशानी को देखते हुए एयरपोर्ट पर विशेष हेल्प डेस्क स्थापित की गई।
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इस हेल्प डेस्क के माध्यम से इंडिगो और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के अधिकारियों ने यात्रियों की मदद की।
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शुक्रवार को 100 से अधिक यात्रियों को इस हेल्प डेस्क के ज़रिए सहायता प्रदान की गई।
हालांकि, इंडिगो की उड़ानें रद्द होने के बावजूद एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की मुंबई, बंगलूरू और दिल्ली से आने वाली उड़ानें एयरपोर्ट पर समय से पहुँचीं।





















